इस अंक के रचनाकार

इस अंक के रचनाकार आलेख खेती-किसानी ले जुड़े तिहार हरे हरेलीः ओमप्रकाश साहू ' अंकुर ' यादें फ्लैट सं. डी 101, सुविधा एन्क्लेव : डॉ. गोपाल कृष्ण शर्मा ' मृदुल' कहानी वह सहमी - सहमी सी : गीता दुबे अचिंत्य का हलुवा : राजेन्द्र प्रसाद काण्डपाल एक माँ की कहानी : हैंस क्रिश्चियन एंडर्सन अनुवाद - भद्रसैन पुरी कोहरा : कमलेश्वर व्‍यंग्‍य जियो और जीने दो : श्यामल बिहारी महतो लधुकथा सीताराम गुप्ता की लघुकथाएं लघुकथाएं - महेश कुमार केशरी प्रेरणा : अशोक मिश्र लाचार आँखें : जयन्ती अखिलेश चतुर्वेदी तीन कपड़े : जी सिंग बाल कहानी गलती का एहसासः प्रिया देवांगन' प्रियू' गीत गजल कविता आपकी यह हौसला ...(कविता) : योगेश समदर्शी आप ही को मुबारक सफर चाँद का (गजल) धर्मेन्द्र तिजोरी वाले 'आजाद' कभी - कभी सोचता हूं (कविता) : डॉ. सजीत कुमार सावन लेकर आना गीत (गीत) : बलविंदर बालम गुरदासपुर नवीन माथुर की गज़लें दुनिया खारे पानी में डूब जायेगी (कविता) : महेश कुमार केशरी बाटुर - बुता किसानी/छत्तीसगढ़ी रचना सुहावत हे, सुहावत हे, सुहावत हे(छत्तीसगढ़ी गीत) राजकुमार मसखरे लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की रचनाएं उसका झूला टमाटर के भाव बढ़न दे (कविता) : राजकुमार मसखरे राजनीति बनाम व्यापार (कविता) : राजकुमार मसखरे हवा का झोंका (कविता) धनीराम डड़सेना धनी रिश्ते नातों में ...(गजल ) बलविंदर नाटक एक आदिम रात्रि की महक : फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी से एकांकी रूपान्तरणः सीताराम पटेल सीतेश .

गुरुवार, 4 जून 2020

प्रकाश कुमार खोवाल (अध्यापक) की रचनाएं



  (1)  

कामयाब

वक्त  वो  आ  गया है,  जिसका तुझे इंतजार था
बन के दिखा तू सितारा, जिसके लिए तू बेकरार था
अब तुम हो जाओ तैयार, सुबह को तेरा इंतजार है
रख यकीन तू अब, तेरी काबिलियत तेरा हथियार है

मायूस मत होना,तेरे सिर पर हर वक्त खुदा का हाथ है
अब तुझे घबराना नहीं, दुआ हजारों कि तेरे साथ है
बस चलते जा अपनी राह पर, मंजिल को तेरा इंतजार है
तेरा जुनून, तेरा हौसला ही,  तेरा सबसे बड़ा हथियार है

आज तक मां बाप ने तेरे,  हर सपने को पूरा किया है
उन्होंने अपने जीवन का, हर पल सिर्फ तुझे ही दिया है
मौका है अब तेरे हाथ में,  जाकर उनका कर्ज चुका दे
उड़ान भर आसमां की ओर, ज्ञान से अपने आसमां झूका दे

डाल दे जान और जुनून, बस जीतकर तुझे वापस आना है
अपने मां-बाप के लिए, एक खूबसूरत पंरिदा तुझे लाना है
अब पीछे नहीं मुड़ना है, अपनी मंजिल को तुझे पाना है
अब लड़ कर तुझे दिखाना है, “कामयाब” बनकर आना है 
                


 ( 2 ) 

पर्यावरण
बिन बरसात के सुख रहा है, धरती पर सारा जीवन
खाली पड़े हैं कूंए- बावड़ी, खाली पड़े हैं सारे बर्तन
 सुख रही है धरती बिन पानी, हर प्राणी है दुखी जहां
 नीरस दिख रहे हैं तरुवर भी, सूखे पड़े हैं उपवन भी यहां
मां अपने बेटे से कहती, बेटा बहुत दु:ख सहना होगा
घास फूस के इस महल में, बिना सुविधा रहना होगा
पेड़ों को हम काट रहे हैं, जीवन को अपना उजाड़ रहे हैं
शहर- शहर में देखो आज, बहुमंजिला इमारत बना रहे हैं ।
हर श्वास में जहर घुला है, भोजन में भी मिला है नशा
पानी भी नहीं है शुद्ध पीने को, लोगों की हो रही है दशा।
यहां पेड़ लगाते तो कम देखा है, पर कटते बहुत देखा है
मैंने इन हवाओं की शुद्धता को भी, कम होते देखा है।
संभल जाओ अब भी समय है, देश को स्वच्छ बना लो
इस धरा पर पेड़ पौधे लगाकर, तुम “पर्यावरण” को बचा लो।
( 3 )
जिंदगी

हर मोड़ पर एक नया एहसास है जिंदगी
मेरे कुछ अनूठे सपनों की सौगात है जिंदगी
मैंने अपना कर्तव्य बखूबी निभाया
अपनी राह के कांटों को खुद हटाया
मेरी असफलताओं ने मुझे झुकने ना दिया
मंजिलों ने मेरी मुझे रुकने ना दिया

मेरी तकदीर की क्या बात करें
कुछ पुराने रिश्तों को भूलाएं तो कुछ नए अपनाएं
कठिनाइयों से बहुत कुछ सीखा है मैंने
खुद के लिए जी लिया, जीना है अब अपनों के लिए
राहों में अनुभव क्या खूब मिले मुझे
मैं हर रोज वक्त के साथ निखरता गया

मेरे अपनों ने ही मुझे झुकाने की नाकाम कोशिश की
लेकिन मेरी चाहत ने मुझे झुकने ना दिया
जिंदगी की राह में खुद को अकेला पाया
लेकिन हालात तूने मेरे मुझे रुकने ना दिया
हर मोड़ पर एक नया एहसास है जिंदगी
मेरे कुछ अनूठे सपनों की सौगात है जिंदगी

( 4 )
बेटी
  

इस दुनिया में आने का, हक उसे भी था
मां की गोद  में सोने का, हक उसे भी था
घर में हंसने - हंसाने का, हक उसे भी था
अपनी मर्जी से जीने का, हक उसे भी था
अपनों के बीच प्यार महसूस करने का, हक उसे भी था
दोस्तों के साथ घुल-मिल जाने का, हक उसे भी था
सपनों के राजकुमार के साथ, जीवन बिताने का हक उसे भी था
हंसते खेलते परिवार में जन्म लेने का, हक उसे भी था
एक सपना आंखों में,शोहरत कमाने का उसे भी था
दो वक्त रोटी अपने मेहनत की,खाने का हक उसे भी था
देखा सपना मकान बनाने का,उसकी नींव डालने का हक उसे भी था
ज़ुल्म एक बार फिर ढाया गया, नाबालिक ही उसको ब्याहा था
"बेटी" को इस दुनिया में लाने का,हक उसे भी था
ममता की छांव में लोरी सुनाकर,सुलाने का हक उसे भी था
 मगर  समाज ने आज फिर, उसकी गोद को सुना रखा था
मां का दिल रोया होगा ,जब उसने अपनी बेटी को खोया था
पिता- श्री धुड़ाराम खोवाल ,
जिला सीकर, राजस्थान (332027)
मोबाइल न. 8003832015
prakashkhowal2016@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें