इस अंक के रचनाकार

इस अंक के रचनाकार आलेख खेती-किसानी ले जुड़े तिहार हरे हरेलीः ओमप्रकाश साहू ' अंकुर ' यादें फ्लैट सं. डी 101, सुविधा एन्क्लेव : डॉ. गोपाल कृष्ण शर्मा ' मृदुल' कहानी वह सहमी - सहमी सी : गीता दुबे अचिंत्य का हलुवा : राजेन्द्र प्रसाद काण्डपाल एक माँ की कहानी : हैंस क्रिश्चियन एंडर्सन अनुवाद - भद्रसैन पुरी कोहरा : कमलेश्वर व्‍यंग्‍य जियो और जीने दो : श्यामल बिहारी महतो लधुकथा सीताराम गुप्ता की लघुकथाएं लघुकथाएं - महेश कुमार केशरी प्रेरणा : अशोक मिश्र लाचार आँखें : जयन्ती अखिलेश चतुर्वेदी तीन कपड़े : जी सिंग बाल कहानी गलती का एहसासः प्रिया देवांगन' प्रियू' गीत गजल कविता आपकी यह हौसला ...(कविता) : योगेश समदर्शी आप ही को मुबारक सफर चाँद का (गजल) धर्मेन्द्र तिजोरी वाले 'आजाद' कभी - कभी सोचता हूं (कविता) : डॉ. सजीत कुमार सावन लेकर आना गीत (गीत) : बलविंदर बालम गुरदासपुर नवीन माथुर की गज़लें दुनिया खारे पानी में डूब जायेगी (कविता) : महेश कुमार केशरी बाटुर - बुता किसानी/छत्तीसगढ़ी रचना सुहावत हे, सुहावत हे, सुहावत हे(छत्तीसगढ़ी गीत) राजकुमार मसखरे लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की रचनाएं उसका झूला टमाटर के भाव बढ़न दे (कविता) : राजकुमार मसखरे राजनीति बनाम व्यापार (कविता) : राजकुमार मसखरे हवा का झोंका (कविता) धनीराम डड़सेना धनी रिश्ते नातों में ...(गजल ) बलविंदर नाटक एक आदिम रात्रि की महक : फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी से एकांकी रूपान्तरणः सीताराम पटेल सीतेश .

शनिवार, 23 नवंबर 2019

इक जंगला बने न्‍यारा

- अशोक व्‍यास

मकान एक ऐसा मुकाम है एक ऐसी मंजिल है जिसे हर कोई पाना चाहता है । मकान वह सपना है जो किराये के मकान में रहने वालों से लेकर सरकारी मकान में बसने वालों और फुटपाथ पर रैन बसेरा करने वालों से लेकर झुग्‍गी-झोपड़ी में बसने वालों तक सबकी आंखों में बसा है ।
इस सपने को पूरा करने के लिये हम हरे-भरे जंगल काट कर सीमेंट-कांक्रीट को जंगल बनाये जा रहे हैं । जिसे हम शान से घर, मकान, कोठी, बंगला कहते हैं । वास्‍तव में वह ईंट , सीमेंट, लोहे , रेत का बना एक ऐसा जंगला होता है जिसे हम खुद ही शौक से बनाते हैं और उसमें खुद को कैद करके उसकी चाबी उसे सौंप देते हैं जिस संस्‍थान से मकान बनाने के लिए कर्ज लिया जाता है । मकान का असली सुख उसे बनते हुए देखने में है, उसमें रहने में नहीं । मकान बनाते समय तो ऐसा लगता है जैसे कोई लाल किला या ताजमहल बना रहे हों । और बन जाये तो उसके लोहे के गेट के पास दीवार में एक अदद संगमरमर का टुकड़ा लगा देते हैं जिसमें अक्‍सर पत्नि का नाम खुदा रहता है जिसे देखकर खुद को शाहजहां होने का एहसास होता है । इस जमाने में आश्‍चर्य के साथ-साथ झटका भी लगता है, जब कोई श्रवण कुमार अपने मकान के माथे पर समृति के रूप में मां का नाम लिख देता है । वैसे भी मां-बाप आजकल सिर्फ स्‍मृति की चीज हो गये हैं और ऐसे सौभाग्‍यशाली मां-बाप अपवाद ही होते हैं ।
मकान बन जाये तो कर्जदार मकान मालिक जो कि अधिकतर सरकारी कर्मचारी होता है, उसमें न तो खुद चैन से रहता है और न किसी को चैन से रहने देता है । चाहे पत्नि हो, घर के अन्‍य सदस्‍य या किरायेदार । दिन-रात उस मकान के आस-पास एक भूत की तरह मंडराता रहता है । घूम-घूमकर उसे देखता है, अगर कहीं जरा सा प्‍लास्‍टर भी उखड़ जाये तो उसके चेहरे का रंग उड़ जाता है ।
                               2
कहीं छत से पानी टपकने लगे तो उसके माथे से पसीना बहने लगता है और खुदा-ना-खास्‍ता कहीं एक ईंट भी उखड़ जाय तो वह हत्‍थे से उखड़ जाता है और घर के और बाहर के लोगों की हालत इतनी खराब कर देगा कि वह कान पकड़कर तौबा करने लगेंगे । उसके बाद एक दक्ष मिस्‍त्री की तरह तगाड़ी में सीमेंट और रेत का मसाला मिला कर करनी लेकर बड़बड़ाता हुआ अपने काम में जुट जाता है । जिस तरह बिड़ला मंदिर में निर्माण कार्य सालों-साल चलता रहता है, उसी तरह मकान मालिक करनी लेकर कुछ न कुछ करता है ।
    बचपन में परी और राक्षस की कहानी पढ़ी थी जिस में राक्षस की जान किसी तोते में अटकी रहती है । उस तोते को जरा सी तकलीफ पहुंचे तो राक्षस की जान निकलने लगती है । ताजे-ताजे मकान मालिक बनने वालों का हाल भी कुछ-कुछ ऐसा ही होता है । उस मकान की दीवार में एक कील भी ठुकती है तो उसे ऐसा लगता है जैसे किसी ने उसकी छाती में कील ठोक दी हो ।
जिसका मकान बन जाये तो वह दिन-रात, सुबह-शाम दोस्‍तों रिश्‍तेदारों से सिर्फ एक ही विषय पर बात करना पसंद करता है वह है मकान । देश काल परिस्थिति का बिना ख्‍याल किये उनके ऊपर ईंट की तरह सवाल फेंक देता है, क्‍यों भई मकान-वकान कब बना रहे हो ? मैंने तो बना लिया है ।
पुराने जमाने के लोग किसी की शवयात्रा में अक्‍सर कुंवारे बच्‍चों की शादी-ब्‍याह की बातें करते रहते थे, और आज का मकान मालिक किसी की भी शवयात्रा में जायेगा तो सबसे पहले मरने वाले के लिए अफसोस जाहिर करेगा, बहुत बुरा हुआ एक मकान तक नहीं बना सका । स्‍वर्ग जाने के पहले वसीयत के रूप में फंड, ग्रेज्‍युटी, पेंशन के कागजात के साथ एक करनी और एक सपना अपनी औलाद के लिए छोड़ जाता है कि इस मकान में निर्माण कार्य कभी बंद नहीं होना चाहिये एक मंजिल के बाद दूसरी मंजिल बनते रहनी चाहिए ।

सी - 79 क्रिस्टल केम्पस अवधपुरी भोपाल 462022
मध्यप्रदेश मो. 9926769326 , 7987683574
ई मेल - akvyas1404@gmail.com   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें