इस अंक के रचनाकार

इस अंक के रचनाकार आलेख खेती-किसानी ले जुड़े तिहार हरे हरेलीः ओमप्रकाश साहू ' अंकुर ' यादें फ्लैट सं. डी 101, सुविधा एन्क्लेव : डॉ. गोपाल कृष्ण शर्मा ' मृदुल' कहानी वह सहमी - सहमी सी : गीता दुबे अचिंत्य का हलुवा : राजेन्द्र प्रसाद काण्डपाल एक माँ की कहानी : हैंस क्रिश्चियन एंडर्सन अनुवाद - भद्रसैन पुरी कोहरा : कमलेश्वर व्‍यंग्‍य जियो और जीने दो : श्यामल बिहारी महतो लधुकथा सीताराम गुप्ता की लघुकथाएं लघुकथाएं - महेश कुमार केशरी प्रेरणा : अशोक मिश्र लाचार आँखें : जयन्ती अखिलेश चतुर्वेदी तीन कपड़े : जी सिंग बाल कहानी गलती का एहसासः प्रिया देवांगन' प्रियू' गीत गजल कविता आपकी यह हौसला ...(कविता) : योगेश समदर्शी आप ही को मुबारक सफर चाँद का (गजल) धर्मेन्द्र तिजोरी वाले 'आजाद' कभी - कभी सोचता हूं (कविता) : डॉ. सजीत कुमार सावन लेकर आना गीत (गीत) : बलविंदर बालम गुरदासपुर नवीन माथुर की गज़लें दुनिया खारे पानी में डूब जायेगी (कविता) : महेश कुमार केशरी बाटुर - बुता किसानी/छत्तीसगढ़ी रचना सुहावत हे, सुहावत हे, सुहावत हे(छत्तीसगढ़ी गीत) राजकुमार मसखरे लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की रचनाएं उसका झूला टमाटर के भाव बढ़न दे (कविता) : राजकुमार मसखरे राजनीति बनाम व्यापार (कविता) : राजकुमार मसखरे हवा का झोंका (कविता) धनीराम डड़सेना धनी रिश्ते नातों में ...(गजल ) बलविंदर नाटक एक आदिम रात्रि की महक : फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी से एकांकी रूपान्तरणः सीताराम पटेल सीतेश .

शुक्रवार, 29 मार्च 2013

अंतिम प्रार्थना

कहानी

गिरीश बख्शी
सदानंद को देख मैं हतप्रभ रह गया. शाम जा रही थी. रात आने को थी.चारों तरफ अंधेरा धिरता चला जा रहा था और सदानंद गली के उस हनुमान मंदिर में जहां किसी ने अभी दीया भी नहीं जलाया था भीखभाव से अत्यंत विचलित स्वर में कह रहा था -हे भगवान, महावीर स्वामी. आज मेरी प्रार्थना सुन लेना प्रभु.अभी तक मैं आपसे प्रार्थना ही तो करता आया हूं. पर आज की मेरी प्रार्थना... हे दीनबंधु.. बलशाली ! मुझे निराश न करना आज ।''
इस बूढ़े सदानंद की प्रार्थना....मुझे तभी अचानक याद आ गयी, चौथी कक्ष का बच्‍चा सदानंद की प्रार्थना. अबोध पहले की बात एकबारगी तब जीवंत हो उठी - सदानंद मेरा सदा का साथी !
हमारा आमने सामने घर .मैं दिन - दिन भर उसके यहां रम जाता खेलकूद में.अम्मा बुलाती - आज खाना वाना भी नहीं है क्‍या अनु ? ईतवार का उपवास कर रहे हो ?मैं तुरंत दौड़ आता साथ सदानंद भी दौड़ जाता.मां डांटती - अरे संगधरा तुझे भूख वूख नहीं लगती ? पार्वती परेशान होगी. जा खा पीकर आना .''
हंसमुख सदानंद हंसकर कहता - चाची आप बहुत अच्छा खाना बनाती हो.मैं आज यहीं खा लूं अनु के साथ ?''
अम्मा उसकी होशियारी देख खुश हो जाती - बहुत चतुर चालाक है रे तू ! जा तू भी हाथ धो आ. मैं खाना परोसती हूं.''
हम दोनों सड़क - सड़क नहीं गली - गली स्कूल जाते.गंजपारा प्रायमरी स्कूल.सदानंद को तब गली पसंद थी क्‍योकि गली में रियासतकालीन हनुमानजी का बड़ा मंदिर था.वह बस्ता जमीन पर रख देता.हनुमान जी के पैरों तले लगे बंदन को उंगली से निकालकर माथे और गले में भी लगाता. मैं पूछता - बंदन, गले में क्‍यों लगाता है सदानंद ?''
सदानंद श्रद्धा से कहता - मेरी मां लगाती है इसलिए. वह फिर दोनों हाथ जोड़कर कहता -हे हनुमानजी, इस बर सदानंद का प्रार्थना है - बड़े होने पर आप मुझे पुलिसजी बनाना बजरंगबली.
मैं भी तब बच्‍चा था. उसकी प्रार्थना पर तब मुझे हंसी न आती.मैं कहता - सदानंद तू पुलिसजी क्‍यों बनना चाहता है ?''
वह शान से कहता - मैं .. मैं पुलिसजी बनकर बड़े बड़े लोगों को पकड़ूंगा.मेरा चोर से नहीं बनता. अच्छा  बता तू क्‍या बनेगा ?'' मैं भी घमंड से कहता - मैं जज बनूंगा.अपने चाचाजी जैसा जज. और मैं तुम्हारे पकड़े हुए चोरों को सजा दूंगा.''
पर बचपन की बातें. बचपन की प्राथर्नाएं. सब बचपन में खो गई.न सदानंद पुलिसजी बन सका और न मैं चाचाजी जैसा जज .
हम दोनों मैटि्क के बाद काँलेज में भर्ती हो गए.दोनों के सब्‍जेक्‍ट एक , क्‍लासरूम एक ,प्रोफेसर एक और पास हुए तो डिवीजन भी एक - मतलब सेकंड डिवीजन.पर नौकरी लगी अलग- अलग.सदानंद हुआ बैंक में क्‍लर्क और मुझे मिली स्कूल में टीचरशीप.
शाम को हम दोनों रानीसागर के किनारे - किनारे घूमने जाया करते.खूब बातें करते. वह अपने बैंक की क्‍लर्की से खुश न था. उसे मेरी मास्टरी नौकरी अच्छी लगती. और तनख्वाह कम होने के कारण मेरा आकर्षण बैंक सर्विस में था.दोनों अपनी - अपनी नौकरी की परेशानी बताते.सदानंद कहता - क्‍या‍ बढ़िया तुम्हारा जीवन.सदा बच्‍चों ‍ के बीच  मगन रहते हो।'' मैं दहला मारता - और तुम जो नोटों से खेलते रहते हो.लक्ष्मी जी की तुम पर कितनी कृपा है.हम चाक डस्टर वाले मास्टर को तो हरे - हरे नोट के दर्शन् ही नहीं हो पाते ?''
वह तुरंत जेब से सौ का एक नोट निकालकर कहता - लो, दर्शन कर लो. पर यह सच  है अनु,  शिक्षक जीवन सौम्य  शांत जीवन होता है.''
लेकिन एक दिन सदानंद ने अपने बैंक की नौकरी की खूब तारीफ की. उस दिन वह बड़ा प्रसन्‍न था.बोला - चलो मिठाई विठाई लेकर कहीं दूर किसी बगीचे में बैठे.मैं तुम्हें गोपनीय  बातें बताऊंगा.तुम किसी से न कहना .''
मैं उत्सुक हो उठा. सोचा - प्रमोशन आर्डर आने वाला होगा.पर अनुमान गलत निकला.सदानंद को प्रेम हो गया था.बैंक की सहकर्मी से.मैंने कहा - यार, तुम भी छुपे रूस्तम निकले.क्‍या नाम है कन्या का ... मतलब भाभी का ?''
उसने परेशानी से कहा - अनु,कन्या और भाभी के बीच  में सो मेनी अप्स एंड डाउंस है.पहली बात प्रेम मुझे हुआ है.पता नहीं उस कन्या को भी हुआ है कि नहीं.वैसे वह जब तब मेरे पास आफिशियल प्राब्‍लम लेकर आती रहती है. कहीं वह .. मतलब मेरे प्रेम को ठुकरा ... खैर .. अभी इस बात को छोड़ों.दूसरी बात, यदि कन्या भी मान लो प्रेमाभिभूत हो गई तो मुझे पिताजी का भय  है.वह विजातीय  से विवाह के लिए कतई राजी नहीं होगे. अनु वे जात - पात के मामले कट़टर है.''
मैंने सहानुभूति जताई - सदानंद कहो तो मैं तुम्हारे पिताजी से ...।''
वह एकदम कांप गया - नहीं - नहीं, उनसे कुछ मत कहना.वे भड़क जाएंगे.''
मैं पूछ उठा - तो फिर .... तू क्‍या ... एक दिन देवदास हो जायेगा ?''
वह हंसा नहीं. गंभीर था.बोला - मैं ही कुछ करूंगा.''
फिर हफतों उससे मुलाकांत नहीं हुई थी.वह बैंक के बाद कहां जाता, पता न लग पाता. एक शाम मुझे अकेला घूमते देखकर एक परिचित घुमक्‍कड़ बोला - आजकल तो तुम्हारा सदानंद वो गली में रोज शाम को जाता है क्‍या चक्‍कर है उसका ?''
मैं चकित हुआ - गली में ! कहां कौन - सी गली में ?''
उसने बताया - वही गली, जो गंजपारा स्कूल की ओर जाती है .''
मैं तुरंत लौट पड़ा.मेरी शंका सही थी.सदानंद इसी रियासतकालीन हनुमान मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति के सामने हाथ जोड़े खड़ा था.वह कह रहा था - हे संकटमोचन. हे रामभक्‍त. इस प्रेमी सदानंद की प्रार्थना सुन लो, प्रभु मेरा विवाह मेरी सहकर्मी क्‍लर्क कमला से करा दो. कमला से करा दो, हे महावीर बजरंगबली.''
मैंने खंबे की आड़ से देखा - उसके माथे और गले मे बंदन लगा था.
जवानी में जैसे अन्य  लोगों का प्रेम का चक्‍कर कुछ दिनों का होता है, ठीक वैसे ही सदानंद के प्रेम की भी परिणति हुई.कमला के तबादला होते ही उसका एकांगी प्रेम भी अपने - आप तिरोहित हो गया.
एक दिन पिता जी ने जिस कन्या से उसकी शादी तय  की उसी के साथ उसने चुपचाप सात फेरे लगा लिया.पत्नी ही फिर उसकी प्रियतमा हो गई.जीवनचक्र मजे से घूमने लगा.उसके दो लड़के और दो लड़कियां हुई.उसने सबको पढ़ा लिखाकर उसका विवाह किया. लड़कियों की बिदा की.लड़के अपनी - अपनी नौकरी में सपरिवार बाहर है और भगवान की दया से दोनों लड़कियां ससुराल में स्वस्थ एवं सुखी हैं.
और अब रह गये घर में  फिर वही दो के दो.
सदानंद बैंक की नौकरी से रिटायर होकर वृद्ध हो गया और उसकी प्रियतमा बूढ़ी होकर बहरी हो गयी है. तो वही मेरा बचपन का साथी सदानंद हनुमानजी की मूर्ति के सामने हाथ जोड़े विचलित स्वर में कह रहा था -इस बूढ़े सदानंद की प्रार्थना आज सुन लो, प्रभु ! महीनों बिस्तर में पड़े,नाक में नली लगे दरबारी की दुदर्शा देखकर मैं अभी अस्पताल से सीधे आपके पास आ रहा हूं. मैं भयातुर हो गया हूं स्वामी.हे बजरंगबली. हे मेरे ईष्‍टदेव !!मेरी यह अंतिम प्रार्थना है, संकटमोचन, हे कृपासागर. मुझ पर कृपा करना - मुझे स्वस्थ मृत्यु देना, मुझे स्वस्थ मृत्यु देना भगवान ।
  • पता- ब्राम्‍हाण पारा, दिग्‍िविजय कालेज रोड, राजनांदागांव ( छग)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें