इस अंक के रचनाकार

इस अंक के रचनाकार आलेख खेती-किसानी ले जुड़े तिहार हरे हरेलीः ओमप्रकाश साहू ' अंकुर ' यादें फ्लैट सं. डी 101, सुविधा एन्क्लेव : डॉ. गोपाल कृष्ण शर्मा ' मृदुल' कहानी वह सहमी - सहमी सी : गीता दुबे अचिंत्य का हलुवा : राजेन्द्र प्रसाद काण्डपाल एक माँ की कहानी : हैंस क्रिश्चियन एंडर्सन अनुवाद - भद्रसैन पुरी कोहरा : कमलेश्वर व्‍यंग्‍य जियो और जीने दो : श्यामल बिहारी महतो लधुकथा सीताराम गुप्ता की लघुकथाएं लघुकथाएं - महेश कुमार केशरी प्रेरणा : अशोक मिश्र लाचार आँखें : जयन्ती अखिलेश चतुर्वेदी तीन कपड़े : जी सिंग बाल कहानी गलती का एहसासः प्रिया देवांगन' प्रियू' गीत गजल कविता आपकी यह हौसला ...(कविता) : योगेश समदर्शी आप ही को मुबारक सफर चाँद का (गजल) धर्मेन्द्र तिजोरी वाले 'आजाद' कभी - कभी सोचता हूं (कविता) : डॉ. सजीत कुमार सावन लेकर आना गीत (गीत) : बलविंदर बालम गुरदासपुर नवीन माथुर की गज़लें दुनिया खारे पानी में डूब जायेगी (कविता) : महेश कुमार केशरी बाटुर - बुता किसानी/छत्तीसगढ़ी रचना सुहावत हे, सुहावत हे, सुहावत हे(छत्तीसगढ़ी गीत) राजकुमार मसखरे लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की रचनाएं उसका झूला टमाटर के भाव बढ़न दे (कविता) : राजकुमार मसखरे राजनीति बनाम व्यापार (कविता) : राजकुमार मसखरे हवा का झोंका (कविता) धनीराम डड़सेना धनी रिश्ते नातों में ...(गजल ) बलविंदर नाटक एक आदिम रात्रि की महक : फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी से एकांकी रूपान्तरणः सीताराम पटेल सीतेश .

शनिवार, 27 जून 2020

प्रेम करने से पहले प्रेम को पढ़िए भी

            सलिल सरोज 

             कौन सा गुनाह ? कैसा गुनाह ? किसी से जिंदगी भर स्नेह रखने, प्रेम करने का गुनाह... स्नेह और प्रेम जब अपनी पराकाष्ठा पर पहुँचने लगे तो उसका त्याग करने का गुनाह... है ना अजीब बात! पर यही तो किया चंदर ने अपनी सुधा के साथ! इस भुलावे में कि दुनिया प्यार के ऐसी पवित्रता के गीत गाएगी... प्यार भी कैसा...
           घर भर में अल्हड़ पुरवाई की तरह तोड़-फोड़ मचाने वाली सुधा, चंदर की आँख के एक इशारे से शांत हो जाती थी. कब और क्यूँ उसने चंदर के इशारों का यह मौन अनुशासन स्वीकार कर लिया था, ये उसे खुद भी मालूम नहीं था और ये सब इतने स्वाभाविक ढंग से इतना अपने आप होता गया कि कोई इस प्रक्रिया से वाकिफ नहीं था........... दोनों का एक दूसरे के प्रति अधिकार इतना स्वाभाविक था जैसे शरद की पवित्रता या सुबह की रोशनी.... "
            हिंदुस्तान की सबसे दुखांत प्रेम कहानियों में से एक है-धर्मवीर भारती की गुनाहों का देवता। अगर इस कहानी को किसी रेगिस्तान में भी पढ़ा जाए तो पाठक के आह से उत्पन्न हुए करुणा से झमाझम बारिश हो सकती है। प्रेम हर युग में अलग रंगों में दिखता है चाहे वो हीर रांझा का प्यार हो, सोहनी महिवाल की मोहब्बत हो या लैला मजनू का इश्क़ हो पर जो एक बात प्रेम के साथ हर युग में साथ चलती आती है वह है विरह की वेदना और समर्पण का ऐच्छिक भाव। ऐसा कोई ही पाठक होगा जिसने यह पूरी कहानी बिना पलकें भिगोये पढ़ी हो या उसे सुधा की मौत का करूण चित्रण अंदर से चीर कर न रख देता हो। धर्मवीर भारती ने न जाने किस समय यह कहानी सोच होगी लेकिन यह कहानी कालजयी है जिसे हर युग में पढ़ने वाला दर्द के आईने की तरह पढ़ेगा। मैंने भी इस कहानी को दसियों बार पढ़ा है और जहाँ से सुधा की मौत का वर्णन शुरू होता और जब तक उसकी राख को नदी में प्रवाहित नहीं कर दिया जाता ,मेरी आँखों से नमी पल भर के लिए भी नहीं गई। यह कहानी पढ़ने के बाद मैंने यह किताब अपने कई साथियों,बुजुर्गों और अपने से छोटे उम्र के लड़कों को भी दी। जब इश्क़ बहुत ही उलझे हुए दौर से गुजर रहा है तो प्रेम के सही मायने उनको जरूर पता होना चाहिए। प्रेम आज भटक कर दैहिक सुख तक सिमट कर रहा गया है नहीं तो प्रेम किसी अपेक्षा के साथ की जाने लगी है। हालाँकि दैहिक सुख या अपेक्षा गलत नहीं है लेकिन समर्पण की भावना का नगण्य होना और दुःख झेलने की बिलकुल भी ताकत और इच्छा नहीं होना, प्रेम की अधोगति और उसके प्रतीक को झूठा ठहराने लगा है।प्रेम अगर सिर्फ पा लेना ही है तो राधा और कृष्ण बिलकुल हाशिए पर खड़े दिखते हैं। और इस कहानी में सुधा ,चन्दर को देवता मन कर प्रेम करती है ,लेकिन अंत तक उसे पा नहीं पाती है।  कहानी वही अमर होती है जो दिल के अन्तः तक पहुँच सके और पाठकों की ज़िंदगी में शामिल हो सके। प्रेम कहानी पढ़ते हैं और पढ़कर प्रेम करना चाहते हैं तो त्याग के लिए तैयार भी रहिए। भले ही प्रेम के अलग रूप फिल्म लव आज कल ,रॉकस्टार,कबीर सिंह में दिखती हो लेकिन दीगर बात ये है कि दर्द हर जगह मौजूद है। धर्मवीर  भारती ने लिखा भी है -"शरीर की प्यास भी उतनी ही पवित्र और स्वाभाविक है जितनी आत्मा की पूजा. आत्मा की पूजा और शरीर की प्यास दोनों अभिन्न हैं। " चंदर सुधा से प्रेम तो करता था, लेकिन सुधा के पिता के उस पर किए गए अहसान ने उसे कुछ ऐसे घेरे रखा कि वह चाहते हुए भी कभी अपने मन की बात सुधा से नहीं कह पाया।  सुधा की नजरों में वह देवता ही बने रहना चाहता था, और होता भी यही है. गुनाहों का देवता में सुधा से उसका नाता वैसे ही रहता है, जैसे एक देवता और भक्त का होता है।  प्रेम को लेकर चंदर का द्वंद्व पूरे उपन्यास में इस कदर हावी है कि सुधा की शादी कहीं और हो जाती है, और अंत में वे पूरे जीवन दर्द भोगते हैं। इस उपन्यास की आखिरी लाइनें हैं... "सितारे टूट चुके थे. तूफान खत्म हो चुका था। नाव किनारे पर आकर लग गयी थी- मल्लाह को चुपचाप रुपये देकर बिनती का हाथ थामकर चन्दर ठोस धरती पर उतर पड़ा...मुर्दा चाँदनी में दोनों छायाएँ मिलती-जुलती हुई चल दीं। गंगा की लहरों में बहता हुआ राख का साँप टूट-फूटकर बिखर चुका था और नदी फिर उसी तरह बहने लगी थी जैसे कभी कुछ हुआ ही न हो।
           विरजन-क्या तुमको मेरी तनिक भी मोह नहीं लगती ? मैं दिन-भर रोया करती हूं। तुम्हें मुझ पर दया नहीं आती ? तुम मुझसे बोलते तक नहीं। बतलाओं मैने तुम्हें क्या कहा जो तुम रूठ गये ?
प्रताप-मैं तुमसे रूठा थोडे ही हूं।
विरजन-तो मुझसे बोलते क्यों नहीं।
प्रताप-मैं चाहता हूं कि तुम्हें भूल जाऊं। तुम धनवान हो, तुम्हारे माता-पिता धनी हैं, मैं अनाथ हूं। मेरा तुम्हारा क्या साथ ?
विरजन-अब तक तो तुमने कभी यह बहाना न निकाला था, क्या अब मैं अधिक धनवान हो गयी ?
यह कहकर विरजन रोने लगी। प्रताप भी द्रवित हुआ, बोला-विरजन। हमारा तुम्हारा बहुत दिनों तक साथ रहा। अब वियोग के दिन आ गये। थोडे दिनों में तुम यहॉ वालों को छोड़कर अपने सुसुराल चली जाओगी। इसलिए मैं भी बहुत चाहता हूं कि तुम्हें भूल जाऊं। परन्तु कितना ही चाहता हूं कि तुम्हारी बातें स्मरण में न आये, वे नहीं मानतीं। अभी सोते-सोते तुम्हारा ही स्वस्पन देख रहा था।
             प्रेमचंद पर  हंस पत्रिका के सम्पादक संजय सहाय का यह कहना कि वो कूड़ा लिखते थे तो समय निकाल कर प्रेमचंद की कोई भी कहानी ध्यान से पढ़े बिना किसी पूर्वाग्रह के और कोई नाम याद न आ रहा हो तो जरूर पढ़ें -निष्ठुरता और प्रेम। कहानी बहुत ही ख़ुशी के साथ शुरू होती है लेकिन प्रेम में दर्द के एंगल को कभी भी खारिज नहीं किया जा सकता है।  दर्द की वजह चाहे परिस्थिति हो, धन का अभाव हो , शक्ति की कमी हो लेकिन दर्द को प्रेम का अंग मान कर ही चलना होगा। वो कहते हैं कि कुछ  पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है तो प्रेम के सफल होने के लिए दर्द सहने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। हालाँकि पाकिस्तानी शायर परबीन शाकिर लिखती हैं -
" तुम भी जुल्म कहाँ तक करते ,मैं भी दर्द कहाँ तक सहती ,
   तुम भी इतने बुरे नहीं हो , मैं भी इतनी भली नहीं हूँ। "
           लेकिन गौरतलब बात यह है कि परबीन शाकिर अपनी पारिवारिक ज़िंदगी के दर्द को ही बयान करती नज़र आ रही हैं भले ही वो इस रिश्ते को ख़त्म करने की कवायद कर रही हैं। प्रेमचंद की इस कहानी में विरजन और प्रताप की प्रेम कहानी ऐसे मोड़ पर आकर ख़त्म होती है जब नायक को लगता है कि वो उसके लायक नहीं है।  इश्क़ और मोहब्बत में लायक बनाना पड़ता है या लायक होना पड़ता है।  भागने से या रिश्ते तोड़ने से प्रेम को कोई मंज़िल हासिल नहीं होती और कई दफे तो कई प्रेमियों को दर्द भी नहीं मुकम्मल नहीं मिलता जिसके सहारे ज़िंदगी के बाकी दिन काट दिए जाएँ।
              सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कहानी  सूनी चौखटें भी इसी लीक में बहुत ही मार्मिक चित्र प्रस्तुत करता है। दर्द की ऐसा भावुक चित्रण ऐसे ही मर्मस्पर्शी लोग किया करते हैं।  ज़िंदगी से जब वो निकल जाए जो ज़िंदगी बन गई हो तो ज़िंदगी सूनी चौखट के अलावे और कुछ नहीं बचता।  मुझे लगता है कि यह रचना बहुत कम पढ़ी गई है या इसका सही ढंग से पाठकों तक पहुंचाया नहीं गया। प्रेम किन किन दशाओं से गुजरता हुआ पानी दिशाएं तय करता है यह कहानी बहुत ही बारीकी से यह सिखलाती है। सर्वेश्वर दयाल सक्सेना ने अपनी कविता में लिखते हुए प्रेम और दर्द की बात कही है :-
"कितना अच्छा होता है
एक-दूसरे को बिना जाने
पास-पास होना  
और उस संगीत को सुनना
जो धमनियों में बजता है,...
उन रंगों में नहा जाना
जो बहुत गहरे चढ़ते-उतरते हैं।
शब्दों की खोज शुरु होते ही
हम एक-दूसरे को खोने लगते हैं
और उनके पकड़ में आते ही
एक-दूसरे के हाथों से मछली की तरह फिसल जाते हैं।
हर जानकारी में बहुत गहरे
ऊब का एक पतला धागा छिपा होता है,
कुछ भी ठीक से जान लेना
खुद से दुश्मनी ठान लेना है।
कितना अच्छा होता है
एक-दूसरे के पास बैठ खुद को टटोलना,
और अपने ही भीतर
दूसरे को पा लेना। "
           प्रेम में फना होना ही हमेशा प्रेम की नियति नहीं होती। प्रेम भी दूसरे अहसासों की तरह एक अहसास है। क्या मिलेगा या क्या खो जाएगा ,इस बात को सोच कर प्रेम करेंगे तो फिर कभी भी प्रेम नहीं करेंगे। प्रेम में हार जीत नहीं होती ,हानि-लाभ नहीं होता , होती  है तो केवल सहभागिता और  समर्पण शुरू से लेकर अंत तक। क्या होगा अगर आप उसे नहीं पा सके जिसे आप चाहते है लेकिन आप उस अनुभव के मालिक जरूर बन जाते जिसे दुनिया के हर साहित्य में उच्च दर्जा प्राप्त है और जिसे मानवीय भावनाओं में सबसे ऊँचा दर्जा प्रदान किया गया है। प्रेम कीजिए, बिना डर के ताकि डर के भीतर यह अहसास छुप कर मर ना जाए।  प्रेम को पाने की पूरी कोशिश भी कीजिए पर ना मिलने पर बच्चे की भाँति बिलखना या मातम न मनाने लगिए बल्कि  प्रेम में मिले दर्द का वृहत उत्सव मनाइए ; तभी प्रेम हर रूप में सफल हो पाएगा।
कार्यकारी अधिकारी
लोक सभा सचिवालय
संसद भवन ,नई दिल्ली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें