इस अंक के रचनाकार

इस अंक के रचनाकार आलेख खेती-किसानी ले जुड़े तिहार हरे हरेलीः ओमप्रकाश साहू ' अंकुर ' यादें फ्लैट सं. डी 101, सुविधा एन्क्लेव : डॉ. गोपाल कृष्ण शर्मा ' मृदुल' कहानी वह सहमी - सहमी सी : गीता दुबे अचिंत्य का हलुवा : राजेन्द्र प्रसाद काण्डपाल एक माँ की कहानी : हैंस क्रिश्चियन एंडर्सन अनुवाद - भद्रसैन पुरी कोहरा : कमलेश्वर व्‍यंग्‍य जियो और जीने दो : श्यामल बिहारी महतो लधुकथा सीताराम गुप्ता की लघुकथाएं लघुकथाएं - महेश कुमार केशरी प्रेरणा : अशोक मिश्र लाचार आँखें : जयन्ती अखिलेश चतुर्वेदी तीन कपड़े : जी सिंग बाल कहानी गलती का एहसासः प्रिया देवांगन' प्रियू' गीत गजल कविता आपकी यह हौसला ...(कविता) : योगेश समदर्शी आप ही को मुबारक सफर चाँद का (गजल) धर्मेन्द्र तिजोरी वाले 'आजाद' कभी - कभी सोचता हूं (कविता) : डॉ. सजीत कुमार सावन लेकर आना गीत (गीत) : बलविंदर बालम गुरदासपुर नवीन माथुर की गज़लें दुनिया खारे पानी में डूब जायेगी (कविता) : महेश कुमार केशरी बाटुर - बुता किसानी/छत्तीसगढ़ी रचना सुहावत हे, सुहावत हे, सुहावत हे(छत्तीसगढ़ी गीत) राजकुमार मसखरे लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की रचनाएं उसका झूला टमाटर के भाव बढ़न दे (कविता) : राजकुमार मसखरे राजनीति बनाम व्यापार (कविता) : राजकुमार मसखरे हवा का झोंका (कविता) धनीराम डड़सेना धनी रिश्ते नातों में ...(गजल ) बलविंदर नाटक एक आदिम रात्रि की महक : फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी से एकांकी रूपान्तरणः सीताराम पटेल सीतेश .

गुरुवार, 22 फ़रवरी 2018

अंग्रेजी लाल की हिन्दी


वीरेन्द्र सरल
सुबह.सुबह घर के बरामदे पर बैठकर मैं चाय पीते हुये अखबार पढ़ रहा था। तभी किसी महिला की सुरीली आवाज सुनायी पड़ीए श्श्हाय मिसेज सरल।श्श् मैं हड़बड़ायाए पहले मैं अपने पहनावे पर ध्यान दिया। पहनावा तो पूर्णत: मर्दाना ही था। श्रृंगार मैंने किया नहीं था। बाल मैंने बढ़ाये नहीं थेए सब कुछ ठीक.ठाक था पर गड़बड़ कहाँ हो गई हैघ् सामने देखा तो एक सुसभ्य महिला मुस्कुराती हुई खड़ी थी। मैंने हाथ जोड़कर कहा.श्श्बहन जी! जरूर आप को धोखा हुआ हैए आप जो समझ रही हैं वह मैं नहीं हूँ। शायद आप धोखे से गलत पते पर आ गई हैं।श्श् वह खिलखिलाकर हँस पड़ी और बोली.श्श्जीं नहींए मैं बिलकुल सही पते पर आई हूँ। भाई साहबए मैं आपको नहीं आपकी श्रीमती का अभिवादन कर रही हूँ।श्श् पीछे मुड़कर देखा तो सचमुच मेरी श्रीमती मुसकुरा रही थी। मैं झेंप गया। वे दोनों आत्मीयता से गले मिलते हुये अंदर वाले कमरे में जाकर बातचीत करने लगे।


    किसी गहन.गंभीर विषय पर लगभग घंटे भर तक उनकी बातचीत होती रही। शायद वे ध्वनिरोधक जुबान से बातचीत कर रही थी। मजाल है जो कमरे से एक शब्द भी बाहर निकलने की हिम्मत करे। मैं उस महिला को पहचानने का अथक और असफल प्रयास कर रहा था मगर मुझे कामयाबी नहीं मिल पा रही थी। कुछ देर बाद वह विदुषी चली गई तब मैंने श्रीमती से पूछा.श्श्कौन थी यहघ्श्श् श्रीमती आश्चर्य से मुझे घूरती हुई बोली.श्श्अपने चश्मे का नम्बर बढ़वा लीजिये। धिक्कार हैए हिन्दी के लेखक होकर भी शहर के सबसे बड़े हिन्दी प्रेमी अंग्रेजी लाल की धर्मपत्नी अंग्रेजी बाई को नहीं जानतेघ्श्श्


    अब मुझे याद आया। सचमुच चेहरा कुछ जाना.पहचाना लग रहा था। जरूर कभी मैंने इन्हें भाई अंग्रेजी लाल के साथ ही कहीं देखा रहा होगा वैसे अंग्रेजी लाल मेरे पुराने और सबसे अच्छे दोस्तों में से एक हैंए ये अलग बात है कि अभी बहुत दिनों से मेरी मुलाकात उनसे नहीं हो पाई है। बहरहालए मैंने  श्रीमती से पूछा.श्श्वैसे अंग्रेजी बाई जी अभी आपसे क्या कह रही थी घ्श्श् श्रीमती ने कहा.श्श्क्या कहेगी बेचारी। हिन्दी की चिन्ता में दुबली हुई जा रही है। पखवाड़े भर से हिन्दी माता के नाम पर व्रत कर रही है और आज हिन्दी दिवस के पावन पर्व पर हिन्दी माता व्रत कथा.पूजन का आयोजन कर रही हैं। उसी का निमंत्रण देने आयी थी।श्श् इतना बताकर श्रीमती जी उसका दिया हुआ कार्ड मुझे थमाकर अपने काम में ब्यस्त हो गईं।


    मैंने देखाए खूबसूरत और मंहगे निमंत्रण पत्र पर लिखा था कि हिन्दी माता की असीम अनुकंपा से हिन्दी दिवस के पावन पर्व पर आज हमारे यहाँ हिन्दी माता व्रत कथा.पूजा का आयोजन रखा गया है। जिसमें आप सपरिवार पधार कर हमें अनुगृहीत करें। दिनांक चौदह सितम्बरए संध्या पाँच बजेए स्थान अंग्रेजी बंगला हिन्दी कालोनी ।
    इस तरह का यह पहला निमंत्रण कार्ड था इसलिये इसे पढ़कर मेरा दिमाग चकरा गयाए  सुनहरे अक्षरों मे छपे इस निमंत्रण कार्ड को पढ़कर मुँह से अनायास ही निकल पड़ा। बाप.रे.बाप! इतना खतरनाक ढंग से हिन्दी प्रेमघ् नमन है हिन्दी प्रेमी इस दंपत्ति की भावनाओं और हिन्दी दिवस को इस अनुपम ढंग से मनाने के तरीके को। काश! आज अंग्रेजी लाल जी से मेरी भेंट हो जाती तो मैं भी उससे जी भरकर बातें करके अपना जी हल्का कर लेता। वैसे वर्षो से हम चौदह सितम्बर को हिन्दी की दिशाए दशाए दुर्दशाए विकास और महत्व इत्यादि विषयों पर सभा.संगोष्ठी आयोजित करके अपना जी हल्का करने का पुण्य कमा रहे हैं। कुछ ऐसे ही विचारों में खोया मैं फिर से अखबार पढ़ने में व्यस्त हो गया ।


    कुछ ही समय हुआ था कि फिर किसी ने श्गुडमार्निंग सरश् कहते हुये मेरा अभिवादन किया। सामने देखा तो अंग्रेजी लाल मुस्कुराते हुये खड़े थे। मेरे आश्चर्य का ठिकाना न रहा। हिन्दी माता ने मेरे मन की बातें सुन ली थी और अपनी सदप्रेरणा से अंग्रेजी लाल को यहाँ भेज दिया था। मैंने खुशी से उछलते हुये कहा.श्श्अरे! आओ भाई अंग्रेजीलालए बाजार से गायब शुद्ध घी की तरह बहुत दिनों के बाद दिखाई दिये हो। ऐसा लग रहा हैए मानो चुनाव जीतने के पूरे पाँच साल बाद फिर से वोट माँगने के लिये ही पधार रहे हो।श्श् वह मुस्कुराते हुये आगे बढ़ा और गर्मजोशी से मुझसे हाथ मिलाते हुये बोला.श्श्हैलो माय डियर फ्रेन्डए हैप्पी हिन्दी डेए कान्ग्रेच्यूलेशन। थैंक्स गॉड आपने मुझे पहचाना तो सही।श्श्

हम आमने.सामने रखी कुर्सियों पर बैठ गये। फिर उसने शिकायती लहजे में कहा.श्श्क्या यार! देते भी हो तो वही घिसी.पिटी उपमा। अरे कहना है तो कहोए महीने भर से डयूटी से नदारद अधिकारी की तरह वेतन लेने ही पधारे हो और उसने जोरदार ठहाका लगाया।श्श् फिर उसने पूछा.श्श्अच्छा यार! मेरा निमंत्रण कार्ड मिला य नहींघ्श्श् मैंने कहा.श्श्मिला है भईए मिला है। भाभी जी अभी.अभी देकर गई हैं। मगर हिन्दी माता व्रत पूजा.कथा मेरी समझ से बाहर है। आज तक मैं अन्यान्य देवी.देवताओं के व्रत कथा.पूजन के बारे में ही पढ़ा.सुना है पर हिन्दी माताघ्श्श् उसने पहले मुझे किसी पहुँचे हुये महात्मा की तरह देखाए फिर अपनी छाती ठोंकते हुये कहा.श्श्इस शहर में मुझसे बड़ा हिन्दी भक्त शायद ही कोई दूसरा होगा। लोग भले ही सभा.संगोष्ठियां करके हिन्दी पखवाड़ा मना रहे हों मगर मैं एक अकेला आदमी हूँ जो पखवाडे भर से सपत्नीक हिन्दी माता के नाम पर व्रत कर रहा हूँ। आज उसका उद्यापन है जैसे लोग सोलह शुक्रवार तक संतोषी माता का व्रत रखने के बाद कराते हैंए समझाघ्श्श् मैंने मूर्खों की तरह सिर हिलाकर जिज्ञासा प्रकट कीए शायद आप इसमें पन्द्रह हिन्दी लेखकों को भोजन करायेंगे जैसे लोग नवरात्रि मे नवकन्या भोज कराते हैंए है नाघ् उसने माथा पीटते हुये कहा.श्श्अब तुम जैसे मूर्ख को कौन समझाये। घर आकर सब कुछ अपनी आँखो से देखोगे तभी समझ पाओगे।श्श् मैंने सहमति में सिर हिलाया।


    फिर उसने आगे कहा.श्श्अभी तुम मेरे साथ थोड़ा बैंक चलोए मैं तुमको गारंटर बनाना चाहता हूँ।श्श् मैंने घबराते हुये कहा.श्श्तुम इस शहर के सबसे बड़े हिन्दी भक्त हो इसकी गांरटी भी क्या मुझे लेनी पड़ेगीघ् हिन्दी दिवस के पावन अवसर पर बैंक में ऐसा कौन.सा काम आ पड़ाघ्श्श् उसने गुस्साते हुये घूर कर देखा फिर बोला.श्श्अरे नहीं यार! मैं हिन्दी के विकास और महत्व के लिये कुछ करना चाहता हूँ। देश के दस.बीस बड़े शहरों में अंग्रेजी मिडियम के स्कूल खोलना चाहता हूँ। इसलिये बैंक से लोन ले रहा हूँए जिसमें तुमको गारंटर बनना हैं।श्श् मैंने पूछा.श्श्मगर हिन्दी के विकास के लिये अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का क्या योगदान है भईघ्श्श् अब उसने मुझे लगभग डांटने वाले अंदाज में कहा.श्श्फिर वही मूर्खों जैसी बातेंए सीधी बात भी तुम्हें समझ में आती है य नहींघ् बात बिल्कुल साफ है। जब अंग्रेजी पढ़ने.लिखने वालों की संख्या बढ़ेगी और हिन्दी जानने वाले कम हो जायेंगे तब हिन्दी का महत्व नहीं बढ़ेगा क्याघ्श्श्


मेरा मुँह खुला का खुला रह गया। मैंने थूक गटकते हुये कहा.श्श्बाप.रे.बाप! तुम इतने खतरनाक स्तर के हिन्दी प्रेमी हो इसका मुझे अंदाजा नहीं था। मगर भैया मुझे माफ करो कोई दूसरा दरवाजा देखो। तुम्हारे इतने निम्न कोटी के उच्च विचार में मैं कोई सहायता नहीं कर सकता।श्श् मेरी हिचकिचाहट देख कर उसने अपने सीने पर हाथ रखते हुये कहा.श्श्मैं हिन्दी माता की कसम खाकर कहता हूँए तुम्हें कोई तकलीफ नहीं होगी। तुम्हें मेरी दोस्ती की कसम।श्श् इस ब्रह्मास्त्र से मैं ढेर हो गया। अन्तत: मुझे उसके साथ बैंक जाने के लिये तैयार होना ही पड़ा।


    मेरे घर के सामने उसकी विलायती कार खड़ी थी। हम दोनों उस पर बैठ गये। गाड़ी वह स्वयं चलाने लगा। बातचीत का सिलसिला फिर शुरू हुआ। मैंने पूछा.श्श्यार! अब तो तुम कार बंगलेदार आदमी हो गये हो। बहुत कम समय में तुमने इतनी तरक्की कैसे कर लीघ्श्श् उसने कहा.श्श्सब हिन्दी माता की कृपा और भैया जी का आशीर्वाद है। भैया जी की कृपा से एक अकादमी में पैर जमाये बैठा हूँ।श्श् मैं उससे कुछ और पूछता तब तक हम बैंक पहुँच गये थे। निर्धारित स्थान पर गाड़ी रखकर हम दोनों बैंक के अंदर गये। मैंने देखाए शाखा प्रबंधक की कुर्सी के ठीक ऊपर एक बैनर टंगा था। जिसमे लिखा थाए श्श्हिन्दी पढ़ना आसानए लिखना आसानए बोलना आसानश्श् तो छोटी.छोटी बातों से हिन्दी सीखना शुरू करें। शायद प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी वहाँ हिन्दी पखवाड़ा मनाया जा रहा था। प्रबंधक के मेज पर उसके नाम की पट्टिका रखी हुई थी जिसमें उसके नाम के साथ अंग्रेजी में लिखा  हुआ थाए श्श्मे आई हेल्प यू।श्श्


    अंग्रेजी लाल प्रबंधक को नमस्ते श्रीमान कहते हुये अंदर घुसने लगा तो प्रबंधक उसकी इस हरकत से गुस्साते हुये बोला.श्श्ये क्या बदतमीजी हैघ् श्रीमान.श्रीमान रटे जा रहे हो। अदब से सर कहो और परमिशन लेकर अंदर आओ।श्श् अंग्रेजी लाल हुकुम मेरे आका के अंदाज में झुका और श्श्मे आई कम इन सरश्श् कहते हुये पुन: अंदर घुसा। शाखा प्रबंधक मोंगेंम्बो के अंदाज में खुश हुआ। मैं बाहर बैठ कर  अंग्रेजी लाल का इंतजार करने लगा।


    कुछ समय बाद जब अंग्रेजी लाल कर्ज संबंधी दस्तावेज पर जमानतदार के स्थान पर मुझसे हस्ताक्षर कराने के लिये लाया तो मेरा दिमाग घूम गया। सारे कागजात अंग्रेजी में थे। मैं सोचने लगाए आखिर न्यायालय से लेकर  सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों के कागजात अंग्रेजी में ही क्यों होते हैं। ये अंग्रेजी भूत आखिर हिन्दी को ऐसे कब तक चिढ़ाता रहेगा। मित्रता के कारण मुझे उन कागजात पर हस्ताक्षर करना पड़ा। शाखा प्रबंधक के पास कागजात जमा करके हम बैंक से बाहर निकल आये और घर की ओर चल पड़े। अंग्रेजी लाल मुझे मेरे घर पर छोड़कर आगे बढ़ गया।


    निर्धारित समयानुसार मैं संध्या पाँच बजे अंग्रेजी लाल के बंगले पर पहुँच गया। बंगले को रंगीन झालरों से खूब सजाया गया था। वहाँ काफी चहल.पहल थी। अंग्रेजी परिधान में सुसज्जित बहुत सारे लोगए हिन्दी माता व्रत कथा.पूजन में भाग लेने आये हुये थे। मैं उस कमरे में गया जहाँ पूजा कार्यक्रम रखा गया था। मैंने देखाए एक उच्चासन पर सफेद कपड़ा रखा गया था। उस पर हिन्दी वर्णमाला को सुंदर तस्वीर की तरह मढ़वा कर स्थापित किया गया था और उसी की पूजा.अर्चना की गई थी। उस पर अक्षतए गुलाल चढ़ाया गया थाए पास में ही नारियल फोड़ा गया था और खूशबूदार अगरबत्ती जलाई गई थी। पूरा कमरा महक रहा थाए पूजा कार्यक्रम तो सम्पन्न हो गया था। अभी आरती हो रही थी। सब मिल कर श्जय हिन्दी माताए मैया जय हिन्दी माताश् गा रहे थे। कमरे का वातावरण बिल्कुल वैसा ही था जैसे सत्य नारायण कथा पूजा में होता है।


    आरती के बाद जब अंग्रेजीलाल की नजर मुझ पर पड़ी तो वह श्वेलकम माय फ्रेन्डश् कहते हुये मेरे पास आया। अंग्रेजी बाई भी किसी महिला को देखकरए श्हाय हाऊ आर यू डियरए प्लीज कम फ्राम हियरश् कहते हुये स्वागत कर रही थी। वहाँ बहुत सारे लोग श्हायश् कहते हुये आ रह थे और कुछ लोग श्बायश् कहते हुये जा रहे थे।


    प्रसाद वितरण के पश्चात भोजन ग्रहण करके मैं भी कमरे से बाहर निकल आया था। अपने घर जाने के लिये बस आगे बढ़ा ही था तभी उस बंगले के एक कोने के कमरे से किसी महिला की रोने की आवाज सुनाई दी। मैंने नजदीक जाकर देखाए दरवाजा अंदर से बंद था। मैंने खिड़की से झाँक कर देखने की कोशिश की। एक अधेड़ महिला अपने आँचल से मुँह ढांक कर सुबक.सुबक कर रो रही थी। चेहरा पहचान नहीं आ रहा था। तभी अचानक मेरे दिमाग में एक प्रश्न कौंधाए कहीं ये हमारी हिन्दी माता तो नहींघ्


वीरेन्द्र श्सरलश्
बोड़रा;मगरलोड़द्ध
जिला.धमतरी ;छत्तीसगढ़द्ध

...........

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें